पोण्डा, जानकारी, नक्शा, इतिहास और दर्शनीय स्थल

पोण्डा के बारे मे जानकारी

पोण्डा, गोवा राज्य में पोण्डा एक शहर और नगर पालिका है, और यह दक्षिणी गोवा का भाग है, पोण्डा के अक्षांश और देशांतर क्रमश २५ डिग्री ४० मिनट उत्तर से ७४ डिग्री २ मिनट पूर्व तक है, पोण्डा का पृथ्वी तक समुद्र तल से ४२ मीटर की ऊंचाई पर है, यहाँ की कुल जनसंख्या २२६६४ है, और अशिकारिक भाषा कोंकणी है।

२०११ के अनुसार साक्षरता ८५.०२% है जिसमे महिलाओ की ८३% और पुरुषो की ८६.७% है, कुल जनसंख्या की ९.९% जनसँख्या ६ साल से कम उम्र के बच्चो की है, यहाँ पर ८९२ महिलाये प्रति १००० पुरुषो पर है।

पोण्डा का नक्शा


पोण्डा का नक्शा गूगल मैप पर

पोण्डा शहर दर्शनीय स्थल

यहाँ पर देखने योग्य है ग्राम दैवत का मंदिर जो की श्री कपलेश्वर, यहाँ पर सबसे प्रसिद्द श्री मंगेश यानि की भगवन शिव का मंदिर, श्री नागेश, गणपति और राम नाथ का मंदिर।

यहाँ पर कई मस्जिद और चर्च भी है, मस्जिदे आदिल शाह के समय की है जबकि चढ पुर्तगालियो के समय की है

पोंडा का इतिहास

पोण्डा का इतिहास वैसे तो १६वी शताब्दी से भी पहले का है, परन्तु इसका ज्यादातर भाग पुर्तगाल संस्कृति का हिस्सा बना रहा, इस पर पहले विजय नगर साम्राज्य और उसके बाद बीजापुर सल्तनत के अधीन रहा, जब के यहाँ पर पुर्तगाली नहीं आये थे ये हिन्दुओ के लिए स्वर्ग था।

१६७५ में इसे छत्रपति शिवाजी ने बीजापुर सल्तनत से छुड़ा लिया था और १७६४ तक ये मराठा साम्राज्य का हिस्सा बना रहा, पुर्तगालियो ने या क्षेत्र १७९१ में राजा सोंड से लिया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published.